कैल्सियम के महत्वपूर्ण यौगिक तथा जैविक महत्व

इस अध्याय में हम कैल्सियम के महत्वपूर्ण यौगिक तथा कैल्शियम का कैल्सियम महत्व पर अध्ययन करेंगे और जितने भी कैल्सियम के यौगिक हैं। उन पर Study Nagar द्वारा अलग-अलग लेख तैयार किए हैं। जिससे आपको उन सभी को समझने में आसानी हो, उन सभी का सीधा लिंक आर्टिकल के बीच में प्रस्तुत किया गया है वहां से आप कैल्सियम की यौगिक के बारे में जरूर पढ़ें।

कैल्सियम के यौगिक

कैल्सियम s-ब्लॉक के वर्ग 2 का तत्व है। कैल्शियम का परमाणु क्रमांक 20 है तथा इसका परमाणु भार 40.08 होता है। कैल्सियम का इलेक्ट्रॉनिक विन्यास 1s2 2s22p6 3s23p6 4s2 होता है। कैल्शियम को Ca प्रतीक द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।
कैल्सियम के कुछ महत्वपूर्ण यौगिक हैं जिन पर हमने चर्चा यहां की है।
1. कैल्सियम ऑक्साइड क्या है, बनाने की विधि, गुण, उपयोग, बिना बुझा चूना का सूत्र
2. कैल्सियम हाइड्रोक्साइड : बनाने की विधि, गुण, उपयोग,रासायनिक नाम व सूत्र, बुझा चूना
3. कैल्सियम कार्बोनेट क्या है, गुण, रासायनिक सूत्र व नाम, बनाने की विधि, उपयोग
4. प्लास्टर ऑफ पेरिस क्या है, बनाने की विधि, गुण, उपयोग, रासायनिक नाम व सूत्र

कैल्सियम का जैविक महत्व

कैल्सियम सभी जीवो के लिए आवश्यक तत्व है एक वयस्क व्यक्ति में लगभग 25 ग्राम मैग्नीशियम तथा 120 ग्राम कैल्सियम उपस्थित होता है। शरीर में कैल्सियम 99% दांतो एवं हड्डियों में विद्यमान होता है यह अंतरतंत्रिकीय पेशीय क्रिया, अंतरतंत्रिकीय प्रेषण तथा रक्त स्कंदन में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।
कोशिका भित्ति, हड्डियों और दांतों के एनामल में क्लोरो ऐपेटाइट के रूप में कैल्सियम का महत्व है। हृदय स्पंदन बनाए रखने अर्थात् हृदय की धड़कनों को सामान्य रखने में तथा रक्त की स्कंदन में कैल्सियम की आवश्यकता होती है।
प्लाज्मा में कैल्सियम की सांद्रता लगभग 100mg/L होती है। जिसे कैल्सिटोनिन एवं पैराथायराइड नामक दो हार्मोन बनाए रखते हैं।

आशा है कि आपको कैल्सियम के महत्वपूर्ण यौगिक और उनके जैविक महत्व से संबंधित यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई प्रसन्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट या ईमेल के माध्यम से बता सकते हैं। हम जल्द ही आपकी समस्या का समाधान कर देंगे।
धन्यवाद


शेयर करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *